Thursday 22 August 2024

मुरैना -- कलेक्टर ओर पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ।


मुरैना 22 अगस्त, 2024 -- सभी अधिकारी सुनिश्चित करें की शहर में जाम की समस्या का समाधान जल्द हो यह बात कलेक्टर अंकित अस्थाना ने कलेक्टर सभागार मुरैना में गुरूवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान कही। बैठक में नवागत पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, अपर कलेक्टर सी.बी. प्रसाद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद ठाकुर एवं नगर निगम कमिश्नर देवेंद्र सिंह चौहान उपस्थित थे। बैठक में ट्रैफिक की समस्याओं को ले कर बिंदुवार चर्चा हुई जिसमें शहर में जाम की स्थिति को कैसे कम किया जाए इस संबंध में कलेक्टर अंकित अस्थाना ने निर्देश दिये कि अपंजीकृत ई-रिक्शा जो भी हैं, उन पर चालान किये जाए एवं जो वाहन जिन पर नंबर प्लेट नहीं हैं या लाइसेंस नहीं हैं उन पर चालान करने में कोई कमी न की जाए। अस्पताल गेट के सामने ट्रैफिक को कम करने की कोशिश संबंधित अधिकारी करें। जहाँ भी ब्लैक स्पोट्स हैं उनको जल्द से जल्द चिन्हांकित करके वहाँ पर एक्स्ट्रा लाइटिंग की व्यवस्था की जाये एवं जहाँ भी कोई दुर्घटना या फिर एक्सिडेंट होने की संभावना है, उन जगहों पर उपयुक्त साइन बोर्ड लगे हैं कि नहीं यह सुनिश्चित किया जाये।    
      कलेक्टर ने निर्देश दिये कि यदि कोई इंटरनल नहर हो वहाँ कोई दुर्घटना हो, इससे  बचने के लिए संकेतक एवं रैलिंग लगवाई जाये तथा बड़ोखर से बैरियर तक के मार्ग पर अभियान चलाकर सभी मवेशियों को सुनिश्चित स्थान पर पहुंचाया जाये इसके लिए मनरेगा की जितनी भी गौशालाएं हैं उनका उचित उपयोग किया जाये एवं ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए ई रिक्शा ज़ोन बनाया जाय। एनएचएआई सुनिश्चित करे की सारे चोक पोइंट एवं ड्रैन क्लियर हो। सर्विस लेन से इंद्रलोक तक सख्ती बरती जाय। पीडब्ल्यूडी, अम्बाह बायपास पर पैच वर्क का काम जल्द पूरा करें।    
      पुलिस अधीक्षक सौरभ समीर ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी चालान काटने में कोई भी कोताही ना बरतें। बॉडी कैमरा, सभी जरूरी ट्रैफिक उपकरणों का उपयोग किया जाए। जाम को रोकने ने लिए स्टॉपर्स का उपयोग किया जाए। जितने भी चेक पॉइंट्स हैं उनकी पहचान की जाए एवं ब्लैक स्पोट्स की लिस्टिंग करके वहाँ लाइटिंग, ब्लिनकर्स फिटिंग, लाइनिंग करना सुनिश्चित करें। सभी ब्लैक स्पोट्स पर क्या इंजीनियरिंग वर्क शेष रह गया हैं इसकी जानकारी लें और उसे पूरा करवा कर फोटो वीडियो उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सभी जरूरी स्थान जहाँ ट्रैफिक साइन नहीं लगे हैं वहाँ जल्द से जल्द लगवाना सुनिश्चित करें।  
      इसी प्रकार बाकी बिन्दुओं जैसे राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-552 में आवश्यकतानुसार निर्धारित स्थानों पर रिफ्लेक्टर टेप, चमकदार सांकेतिक चिन्ह सफेद पट्टी आदि सुविधाजनक रूप से लगाने, शहर में ट्रैफिक कम करने हेतु अन्य मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्ट करने, जिला मुरैना अन्तर्गत कैनाल (नहर) मार्ग पर संचालित वाहनों के सुविधाजनक रूप से परिवहन हेतु, बारिश के मौसम में नहर मार्ग पर स्थित क्षतिग्रस्त पुलियाओं को चिन्हित कर मरम्मत कराने, गोल्डन आवर, शहरी सीमा में आवारा पशुओं से होने वाली समस्या, बस स्टेण्ड पर होने वाली समस्याओं के समाधान एवं छौंदा टोल प्लाजा पर वाहनों से होने वाली जाम की स्थिति, बैरियर चौराहा पर ओवरब्रिज के नीचे यात्री बसों, ट्रकों के खड़े होने की स्थिति, रेलवे क्रोसिंग फाटक शिकारपुर एवं अम्बाह वाईपास पर लगने वाले वाले जाम एवं ओवर ब्रिज बनाने, हॉकर्स ज़ोन की व्यवस्था, सड़कों पर अनावश्यक अतिक्रमण हटाने एवं शहर की यातायात व्यवस्था के सुगम संचालन सहित अन्य आवश्यक बिन्दुआें एवं उनके समाधानों पर विस्तृत चर्चा हुई। इस दौरान क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्चना परिहार, जिला शिक्षा अधिकारी ए.के. पाठक, सीएमएचओ  पदमेश उपाध्याय, एसडीओ डब्ल्यूआरडी, पाआईयू एवं एनएचआई सहित अन्य सभी संबंधित सदस्य उपस्थित थे।  

No comments:

Post a Comment