Thursday 6 June 2024

मुरैना -- थाना सिविल लाईन पुलिस द्वारा सवितापुरा नहर के पास 25 वर्षीग युनक की निर्मम हत्या की गुत्थी का खुलासा कर 02 आरोपियों को किया गिरफ्तार ।

मुरैना -- घटना का संक्षिप्त विवरणः दिनांक 31.05.2024 को थाना सिविल लाइन पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि थाना क्षेत्रांतर्गत सवितापुरा के पास नहर किनारे कच्ची रोड पर एक अज्ञात मृतक व्यक्ति का शव खून से लथपथ हालत में मिला, जिसके गले व पेट में कई जगह बडे घाव थे, घटनास्थल पर उपस्थित प्रेमनगर निवासी एक व्यक्ति द्वारा मृतक की पहचान अपने पडोसी संजू पुत्र ग्याराम जाटव उम्र 25 वर्ष निवासी प्रेमनगर मुरैना के रूप में की गई, घटनास्थल पर उपलब्ध साक्ष्य एवं शव की स्थिति को देखते हुए किसी अज्ञात व्यक्ति/व्यक्तियों द्वारा किसी धारदार अथवा नुकीले हथियार से मृतक को चोंटे पहुंचाकर हत्या की घटना कारित करना पाये जाने से थाना सिविल लाइन में अपराध क्रमाक 318/24 धारा 302 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। पुलिस अधीक्षक  जिला मुरैना शैलेन्द्र सिंह चौहान द्वारा उक्त अपराध की गंभीरता को देखते हुए उक्त अपराध सदर के अज्ञात आरोपियों की पतारसी कर आरोपीगणों को शीघ्र गिरफ्तार करने हेतु इंचार्ज थाना प्रभारी सिविल लाइन उनि प्रीति जादौन को निर्देशित कर थाना सिविल लाइन स्तर पर टीम का गठन किया गया एवं उक्त निर्देशों के पालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ अरविन्द ठाकुर के निर्देशन एवं नगर पुलिस अधीक्षक मुरैना राकेश गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में उनि प्रीति जादौन, इंचार्ज थाना प्रभारी सिविल लाइन द्वारा मृतक के परिजनों से पूछताछ की गई, सीसीटीव्ही फुटेज चैक किये गये, मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया मृतक के परिजनों, से पूछताछ की गई, इस प्रकार जांच के दौरान की गई पूछताछ एवं संकल्ति साक्ष्य अनुसार जानकारी प्राप्त हुई कि मृतक संजू एक दिन पहले यानी 30 मई की दोपहर में घर से निकला था, शाम को आखिरी बाद उसे प्रेमनगर चौराहे पर ही अपने दोस्तों के साथ देखा गया था, जब पुलिस ने उक्त दोस्तों को पूछताछ हेतु तलब किया गया तो जानकारी मिली उक्त दोनों दोस्त घटना दिनांक से ही फरार हैं, जांच के दौरान मृतक के घर के आस-पास के लोगों से पूछताछ पर यह भी संज्ञान में आया कि मृतक की बहन का.  उसके दोस्त के साथ प्रेमप्रसंग चल रहा था, जिस पर मृतक को घोर आपत्ति थी, प्राप्त जानकारी में भी यह तथ्य आया कि मृतक संजू की बहिन व मृतक के दोस्त फोन पर लम्बे समय से बात होती थी, प्रथमदृष्टया मृतक के दोस्तों पर संदेह होने से पुलिस द्वारा कड़ी मेहनत मुशक्कत से व मुखबिर की सूचना के आधार पर मृतक के दोस्त निवासी प्रेमनगर वाली गली नरूआ के ऊपर जौरा खुर्द को पकडकर हिकमत अमली से पूछताछ की गई तो उसके द्वारा बताया गया कि उसके दोस्त का मृतक संजू की बहन से प्रेमप्रसंग चल रहा था, यह बात संजू को पंसद नहीं थी ,इसलिए उसने अपने दोस्त के साथ मिलकर संजू की हत्या घटना को अंजाम दिया था, तदोपरांत उक्त आरोपी की निशानदेही में पुलिस ने प्रकरण के मुख्य आरोपी को पकडकर हिकमतअमली से पूछताछ की गई तो उसके द्वारा बताया गया कि हमने संजू को बीयर पिलाई और संजू को मोटर साइकिल पर बीच में बिठाकर सविता पुरा नहर किनारे ले गए एवं वहां पर अपने साथी के साथ हत्या की घटना कारित करने का जुर्म स्वीकार किया गया, जिस पर उक्त दोनों आरोपीगणों को विधिवत गिरफ्तार कर अपराध में प्रयुक्त धारदार हथियार जप्त कर बरामद किया गया।

सराहनीय भूमिकाः-

उक्त कार्यवाही में उनि. प्रीति जादौन इन्चार्ज थाना प्रभारी थाना सिविल लाइन मुरैना, प्र.आर.427 सुनील चौधरी, आर. 189 रविकांत शर्मा, आर. 769 अराफात खांन, आर. 1054 भरत सिह, आर.932 पवन त्रिवेदी व सायबर टीम के प्र.आर. स्वदेश कुमार, आर. राहुल राजावत की विशेष भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment